आनलाइन प्‍लेटफार्म के जरिए योग करते साधक।

कुमाऊं पोस्ट, चम्पावत : वर्तमान में कोरोनाकाल में जहां लोग बीमारी से भयभीत और दहशत में हैं। वहीं, पतंजलि योग समिति द्वारा लोगों को स्वस्थ्य रखने और प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए आनलाइन माध्यम से 45 दिन का आनलाइन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया है। जिसमें देश के साथ ही विदेशों से भी योग साधक जुड़कर निरोगी काया पाने का सूत्र जान रहे हैं।

अपने जिले की हर खबर से रहेंं अपडेट                                         यहांं क्लिक कर कुमाऊं पोस्‍ट के Whatsapp Group से सीधे जुड़ें

    योग कराते भारत स्‍वाभिमान के प्रांत प्रभारी भाष्‍कर ओली।

चम्पावत के युवा भारत के जिला प्रभारी चंद्रप्रकाश पुनेठा ने बताया कि भारत स्वाभिमान के प्रांत प्रभारी भाष्कर ओली द्वारा गुगल मीट के माध्यम से योग साधकों को आनलाइन योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 100 घंटे के इस योग कार्यक्रम में प्रत्येक रोज सुबह ढाई घंटा योग कराया जाता है। प्रशिक्षण का उद्देश्य यह है कि आनलाइन योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले प्रतिभाग योगाभ्यास में दक्ष हों और अपने-अपने क्षेत्रों में योग के माध्यम से लोगों को जागरूक करें और उन्हें स्वस्थ रहने के लिए योग करने हेतु प्रेरित करें। बताया गया कि आनलाइन योग प्रशिक्षण में न्यूयार्क, पुणे, बेंगलुरू, दिल्ली के साथ ही देहरादून, कोटद्वार, हल्द्वानी, रुद्रप्रयाग, चम्पावत, लोहाघाट, बागेश्वर के लगभग 80 से ज्यादा लोग जुड़कर एक साथ योग का अभ्यास करते हैं।


प्रांत प्रभारी भाष्कर ओली ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग बेहद जरूरी है और प्रत्येक व्यक्ति को यदि लंबी आयु जीनी है व स्वस्थ रहना है तो योग को नियमित करें। कुछ समय बाद स्वयं ही योग के लाभ दिखेंगे। कहा कि कोरोना के ऐसे संकटकाल में लोग स्वास्थ्य को लेकर चिंतित और गंभीर हैं, ऐसे लोगों को नियमित योग करना चाहिए। योग के कई लाभ हैं। जहां शरीर स्वस्थ व स्फूर्ति से युक्त रहेगा, वहीं चेतना जगेगी और मस्तिष्क सकारात्मक होगा। उन्होंने आनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में योग साधकों से आह्वान किया कि वह योग की बारीकियों में दक्ष हों और प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने-अपने क्षेत्रों में योग की क्रांति लाने पर विचार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here