• कुमाऊं पोस्ट, चम्पावत : सामवेदी तिवारी समुदाय के लोगों ने हरितालिका तृतीया को उपाकर्म कर जनेऊ बदले। साथ ही रक्षा बंधन का पर्व मनाया। इस मौके पर विभिन्न अनुष्ठानों के जरिए विशेष पूजा अर्चना की गई।

अपने जिले की हर खबर से रहेंं अपडेट                                         यहांं क्लिक कर कुमाऊं पोस्‍ट के Whatsapp Group से सीधे जुड़ें

पर्वतीय ही नहीं अपितु मैदानी क्षेत्रों में भी सामवेदी तिवारी व त्रिपाठी समुदाय के लोग श्रावणी पूर्णमासी की जगह हरितालिका तृतीया को उपाकर्म कर जनेऊ बदलते हैं और इसी रोज राखी भी बांधते हैं। बीते रोज शनिवार को इस समुदाय के लोगों ने इस पर्व को धूमधाम से मनाया। चम्पावत के त्यारकूड़ा क्षेत्र में रहने वाले तिवारी समुदाय के लोगों ने गंडक नदी के किनारे स्थित धर्मशिला में ऋषि तर्पण किया। पंडित दीपक कुलेठा और कुलदीप कुलेठा ने विभिन्न अनुष्ठान संपन्न कराए। इस मौके पर भुवन चंद्र तिवारी, विशन दत्त तिवारी, रमेश चंद्र तिवारी, अंबादत्त तिवारी, माधव दत्त तिवारी, मोहन तिवारी, नंदाबल्लभ तिवारी, योगेश तिवारी, प्रकाश तिवारी, चंद्र बल्लभ तिवारी, तुलसी दत्त तिवारी, कृष्णा तिवारी सहित तमाम तिवारी बंधु मौजूद रहे। शुभ लग्न के अनुसार तिवारी समुदाय से जुड़े लोगों ने रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया। बहनों ने भाईयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा और भाईयों ने रक्षा के वचन के साथ ही उन्हें आकर्षक उपहार भी भेंट किए।

—- देखें तस्‍वीरें —-

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here