चम्पावत – जिम कार्बेट ट्रैकिंग रुट पर छात्र छात्राओं ने की ट्रैकिंग ।

1

 सीडीओ की अगुवाई में निकला ट्रैकिंग  दल

 

विश्व पर्यटन दिवस पर 30 छात्र-छात्राओं के दल ने जिम कार्बेट ट्रैकिंग रूट 15 किमी तक ट्रैकिंग की तथा इस दौरान दल  ने विशेष सफाई अभियान भी चलाया। 
 पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित ट्रैकिंग में छात्र-छात्राओं को जिम कार्बेट के जीवन के बारे में भी बताया गया। जिम कार्बेट ने चम्पावत के विभिन्न इलाकों में बाघ का शिकार किया था। जिसमें से एक स्थान गंडक नदी के पास गौडी स्थान पर मौजूद  है। सीडीओ एसएस बिष्ट ने बताया कि पर्यटन को बढावा देने के लिए शीघ्र ही चम्पावत में जिम कार्बेट ट्रैकिंग रूट को विकसीत किया जाएगा। उन्होंने कहा की हम जिले को स्वच्छ रख कर पर्यटन को बढावा दे सकते हैं। 

1 COMMENT

  1. विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के द्वारा हुई इस तिथि के चुनाव का मुख्य कारण यह था कि वर्ष 1970 में UNWTO की मूर्ति को स्वीकारा गया था। इस मूर्ति को स्वीकारना वैश्विक पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास हेतु मील के पत्थर के रूप में देखा जाता है एवं इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में इस बात को प्रसारित तथा जागरूकता फैलाने के लिए हैं कि किस प्रकार पर्यटन वैश्विक रुप से, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने में तथा आपसी समझ बढ़ाने में सहायता कर सकता है।

    विश्व पय॔टन दिवस की हार्दिक बधाई
    सौरभ कलखुड़िया
    टनकपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here