जल्द शुरू होगा बहुउद्देशीय पंचेश्वर बांध का कार्य ।

0

चम्पावत – केंद्रीय जल संसाधन सचिव डा अमरजीत सिंह ने चम्पावत के पंचेश्वर में निरीक्षण किया एवं बताया कि 5040 मेगावाट की पंचेश्वर बांध का इस साल के अंत तक शुरू हो जायेगा ।

गौरतलब है कि वर्ष 2014 में भारत और नेपाल दोनों देशों के बीच पंचेश्वर बांध को लेकर संधि हुई थी । जिसके बाद पंचेश्वर बांध विकास प्राधिकरण बनाया गया। पंचेश्वर बांध से सम्बंधित  डीपीआर तैयार कर ली गई है। बांध निर्माण में सबसे बड़ी चुनौती डूब क्षेत्र के परिवारों का विस्थापन है । उत्तराखंड सरकार द्वारा विस्थापित होने वाले परिवारों की रिपोर्ट तैयार की जानी है । इसके बाद अग्रिम कार्यवाही की जायेगी । अंतिम रिपोर्ट नेपाल सरकार को भेजी जायेगी । इस प्रकार सम्भावना जताई जा रही है साल के अंत तक बांध निर्माण का कार्य शुरू हो जायेगा ।

पंचेश्वर बांध के बनने से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा । लेकिन सबसे बड़ी चुनौती विस्थापितों को उचित मुवाअजा देना है । बताया जा रहा है कि बांध बनने से उत्तराखंड  के 60 गाँव एवं नेपाल के 14 गाँव डूब क्षेत्र अथवा प्रभावित क्षेत्र में आयंगे जिससे उत्तराखंड 19700 लोग प्रभावित होंगे । वहीँ नेपाल के 11466 लोग प्रभावित होंगे । जिसके लिए पर्यावरण विदो ने सरकार को चेताया है एवं इस बांध का विरोध किया है ।

पंचेश्वर बांध की अनुमानित लागत 50 हजार करोड़ आंकी गयी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here